Exclusive: Here’s how to maintain a healthy diet on Holi 2021!

Exclusive: Here’s how to maintain a healthy diet on Holi 2021!

नई दिल्ली: त्योहारों के दौरान हम स्वादिष्ट लेकिन अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्पों से घिरे होते हैं। त्योहारी सीजन टॉस पर हमारे डाइट प्लान को लेने और सभी समारोहों के अंत तक हमें अस्वस्थ छोड़ने के लिए प्रसिद्ध हैं।

लेकिन यह इस तरह से नहीं है। हम त्यौहारों का आनंद ले सकते हैं फिर भी हम जो खा रहे हैं उसके प्रति सावधान रहें। पवित्रा राज, मुख्य आहार विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया रेफरल अस्पताल यशवंतपुर, हमारे लिए इस त्यौहारी सीज़न को बेला के रूप में फिट रहने के लिए कुछ आसान चरणों और ट्रिक्स को साझा करता है।

1. पर्याप्त पानी का सेवन करके हाइड्रेटेड रहें। सूर्य का संपर्क और बाहर का तापमान आपको निर्जलित बना सकता है। नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ या चास, सब्जियों के रस (जैसे ककड़ी का रस), फलों और फलों के रस से खुद को हाइड्रेट करें।

2. कॉफी और चाय से बचें। चूंकि कैफीन और टैनिन आपके शरीर को निर्जलित कर सकते हैं, इसलिए इनसे बचना बेहतर है।

3. चीनी का सेवन प्रबंधित करें। चीनी भारतीय मिठाई में एक अभिन्न अंग है जिसके बिना पकवान अधूरा माना जाता है।
लेकिन एक वैकल्पिक मिठाई की कोशिश कर सकते हैं जो जग्गरी (गुर) से बने होते हैं। आप खजूर (खजूर) से बनी बंगाली सेंडेश जैसी मिठाइयों को आज़मा सकते हैं। तिल / मूंगफली और गुड़ से बनी भुनी हुई चिक्की स्वाद में स्वादिष्ट होती है और अस्वास्थ्यकर नहीं होती। स्टीविया जैसी कुछ शुगर-फ्री मिठास लेने की कोशिश करें। उन अतिरिक्त मीठे मिथकों को न कहना बेहतर है।

4. व्यायाम करें। अपने शरीर में संतुलन बनाए रखने के लिए वर्कआउट का अत्यधिक महत्व है। इसलिए, शरीर में अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करने के लिए न्यूनतम 20-30 मिनट की तेज चलने की सलाह दी जाती है।



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