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Morning Rituals: This Is How You Should Start Your Day For A Healthy Gut

आंत स्वास्थ्य: आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में पर्याप्त प्रोबायोटिक्स जोड़ें

हाइलाइट

  • साबजा के बीज फाइबर से भरे होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा रख सकते हैं
  • सब्जा के बीजों को आपके ग्रीष्मकालीन आहार का हिस्सा होना चाहिए
  • अपने दिन की शुरुआत शांत रहने के लिए सब्जा के पानी से करें

आंत स्वास्थ्य आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका कारण यह है कि आपके द्वारा खाया गया कोई भी भोजन पोषक तत्वों के रूप में शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंच जाएगा, यदि आपके पास एक स्वस्थ पाचन तंत्र और आंत है। ऐसे समय में जब किसी की प्रतिरक्षा को मजबूत करने की आवश्यकता सर्वोपरि है, यह सुनिश्चित करना कि आपकी आंत का ध्यान रखा जाना एक आवश्यकता है। लेकिन क्या हमारे निपटान में उपलब्ध खाद्य पदार्थों का उपयोग करके घर पर बैठे हुए पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक तरीका है? सही है! यह वही है जो पोषण विशेषज्ञ नम्मी अग्रवाल ने अपनी नवीनतम इंस्टाग्राम स्टोरीज में बताया है।

आंत स्वास्थ्य: हर सुबह इस सरल चाल की कोशिश करो

विशेषज्ञ ने सुबह में पहली चीज के रूप में एक चम्मच साबुदाना बीज के साथ एक लीटर पानी का सेवन करने की सिफारिश की है। ड्रिंक की एक तस्वीर साझा करते हुए उन्होंने लिखा, “इसे आज़माएं। 1 लीटर साबुदाना बीज के साथ पहले लीटर पानी।” इसके लाभों को सूचीबद्ध करते हुए, उसने कहा कि यह “आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा था।” नमामी ने यह भी कहा कि पेय में “महान फाइबर सामग्री” थी और “प्राकृतिक शरीर शीतलक” के रूप में काम किया।

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साबजा के बीज फाइबर से भरे होते हैं
फोटो साभार: iStock

गर्मियों के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। अपनी सुबह में साबुदाने के बीजों को शामिल करना भी आपको स्वास्थ्य को हरा सकता है क्योंकि ये बीज आपके शरीर पर एक ठंडा प्रभाव छोड़ते हैं।

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विशेषज्ञ ने हाल ही में उन खाद्य पदार्थों की एक सूची साझा की थी जो चिंता को दूर करने में मदद कर सकते हैं। उसने उल्लेख किया कि एक स्वस्थ आंत आपको चिंता से लड़ने में मदद कर सकती है। उसने लिखा, “प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स दोनों को चिंता के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। यह आहार में नट्स, बीज, मछली, दही, इडली, डोसा और साबुत अनाज को जोड़ने के लिए एक अच्छा विचार है।” इसके अलावा, उन्होंने कहा कि पॉलीफेनोल से भरपूर चीजें जैसे कॉफी और ग्रीन टी भी स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करती हैं।

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क्लिप में, विशेषज्ञ ने स्वस्थ और पौष्टिक भोजन पर ध्यान केंद्रित करने की सिफारिश की। उसने आहार में नट्स, बीज, या मछली जैसे ओमेगा -3 वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्यकता बताई। उसने कहा कि उच्च फाइबर भोजन जैसे कि साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाने के साथ-साथ दही, इडली, और डोसा जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ भी महत्वपूर्ण हैं।

तो, इस सरलतम हैक के साथ अपने सुबह को स्वस्थ शुरुआत दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।



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