Weight Loss Tips: Change Flour For Making 'Roti' To Help You Lose Weight - Know More

Weight Loss Tips: Change Flour For Making ‘Roti’ To Help You Lose Weight – Know More

वजन घटाने की रोटी: वजन कम करने के लिए बहुत से लोग खाने से रोटियां पूरी तरह से हटा देते हैं। उनका मानना ​​है कि गेहूं के आटे से वजन बढ़ता है। लेकिन अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको रोटी छोड़ने की नहीं बल्कि आटे को बदलने की जरूरत है। जी हां वजन कम करने के लिए आपको गेहूं की जगह दूसरे अनाज का इस्तेमाल करना चाहिए। रोटी बनाने के लिए आप बाजरा, बहु-अनाज, चोकर का आटा या रागी के आटे का उपयोग कर सकते हैं।

1- बाजरा की रोटी- वजन कम करने के लिए आप बाजरे की रोटी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें 97 कैलोरी होती है और यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। बाजरे की रोटी खाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बाजरे की रोटी फाइबर और विटामिन से भरपूर होती है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार होता है। खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

2- चना आटा और मल्टीग्रेन रोटी- डाइट और खान-पान पर ध्यान देने वाले लोग आजकल गेहूं की जगह मल्टीग्रेन आटे की रोटी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें कई तरह के अनाज पाए जाते हैं। मल्टीग्रेन आटे में चने का आटा भी मिलाया जाता है। जो वजन कम करने में मदद करता है। अगर आप अपने रोजाना के गेहूं के आटे या मल्टीग्रेन आटे में बेसन मिलाकर खाते हैं तो यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है और पोषक तत्वों को बढ़ाता है।

3- चोकर के आटे की रोटी- गेहूं के आटे में बहुत सारा चोकर होता है। यह चोकर गेहूं के ऊपरी सुनहरे छिलके से बनाया जाता है। इसलिए कुछ लोग आटे को बारीक पीसकर छानकर इस्तेमाल करते हैं। छानने पर भूसी यानी चोकर आटे से अलग हो जाता है. लेकिन वजन कम करने के लिए आपको चोकर के आटे की रोटी खानी चाहिए। चोकर के आटे से बनी रोटी खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। गेहूं का चोकर फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो कब्ज को रोकने में सहायक है इस आटे में पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स होता है। वजन कम करने के अलावा चोकर के आटे से बनी रोटी खाने से हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल और शुगर का इलाज करने में मदद मिलती है।

4- जौ-बेसन की रोटी – वजन कम करने और अपने शरीर को फिट रखने के लिए आपको गेहूं की जगह जौ-बेसन से बनी रोटियां खानी चाहिए। इस प्रकार के आटे के लिए 10 किलो चना और 2 किलो जौ का अनुपात बनाकर पीस लें। इस आटे से बनी रोटियां खाने से वजन जल्दी कम होता है और शरीर में कम कैलोरी जमा होगी।

अस्वीकरण: एबीपी न्यूज इस लेख में बताए गए तरीकों और दावों की पुष्टि नहीं करता है। इन्हें केवल सुझाव के रूप में लें। ऐसे किसी भी उपचार/दवा/आहार का पालन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

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